अब Hero Splendor को भी बना सकते हैं इलेक्ट्रिक बाइक - trends news

अब Hero Splendor को भी बना सकते हैं इलेक्ट्रिक बाइक

पिछले साल सितंबर में मुंबई स्थित GoGo A1 ने Hero Splendor के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट लॉन्च की थी । इस किट को कंपनी ने बिना बैटरी के रुपये और बैटरी पैक के साथ रुपये की कीमत पर पेश किया है, जिसके लिए कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 151 किमी तक की रेंज प्रदान करती है । इस किट को पहले ही आरटीओ की मंजूरी मिल चुकी थी ।

hero-splendor-ev

अब ताजा जानकारी के अनुसार पुष्टि हुई है कि इस किट को ARAI द्वारा भी तैयार किया गया है । GoGo A1 की इलेक्ट्रिक कन्वर्जन किट इंस्टॉल करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपनी बाइक को कंपनी के इंस्टॉलेशन वर्कशॉप में लाना होगा, जो देश भर में 36 RTO स्थानों में लगाई गई है ।

भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर का बाजार तेजी से बढ़ रहा है, जिसमें कई नए मॉडल पेश किए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं । जैसे-जैसे ईवी चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में बढ़ता जा रहा है, उम्मीद जताई जा रही है कि इलेक्ट्रिक वाहन बहुत जल्द मुख्यधारा में आ जाएंगे ।

आपको बता दें कि यह पूरी तरह से कानूनी किट है, जिसका अर्थ है कि खरीदार परिवर्तित मोटरसाइकिल के लिए बीमा प्राप्त करने में सक्षम होंगे । लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि ईवी रूपांतरण के लिए स्थानीय RTO द्वारा पुन पंजीकरण की आवश्यकता होगी । पंजीकरण संख्या वही रहेगी, लेकिन एक नया हरा नंबर प्लेट प्रदान किया जाएगा ।

इसके अवाला इस किट में अन्य कम्पोनेंट्स भी शामिल हैं, जैसे कि डीसी-डीसी कनवर्टर, नई एक्सलरेटर वायरिंग, नियंत्रक बॉक्स के साथ एक की-स्विच, एक नया स्विंगआर्म हैं । यह ध्यान देने वाली बात है कि इस किट को केवल hero Splendor के लिए ही अप्रूव किया गया है ।

Qries Qries

इस तरह के कन्वर्जन किट और अधिक सामान्य होने की उम्मीद है, क्योंकि भारत धीरे-धीरे ICE वाहनों को समाप्त करने की कोशिश कर रहा है, ताकि सड़कों पर टेलपाइप उत्सर्जन को कम किया जा सके । नॉर्थवे मोटरस्पोर्ट्स की बिक्री पर कुछ ईवी कन्वर्जन किट भी हैं, लेकिन ये कारों और छोटे कमर्शियल वाहनों के लिए हैं ।

GoGo A1 के EV कन्वर्जन किट की बात करें तो इसमें 2 kW की इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है, जो रियर व्हील हब पर लगाई जाती है । यह इलेक्ट्रिक मोटर3.94 kW की अधिकतम पावर प्रदान करती है । इसमें2.8 kWh का बैटरी पैक लगाई जाती है, जिसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है ।

Leave a Comment